Saturday, December 8, 2018

टेस्‍टी स्‍प्राउट्स खिचड़ी

टेस्‍टी स्‍प्राउट्स खिचड़ी













बच्‍चों का पेट होता है छोटा सा, उस पर खाने के समय उनके सौ नखरे। दुनिया की हर मां की सबसे बड़ी टेंशन होती है बच्‍चों की छोटी सी प्‍लेट को पोषण से कैसे भरा जाए। आपकी इस समस्‍या को हल करने के लिए हम आज बता रहे हैं स्‍प्राउट्स की खिचड़ी। यह पोषण के मामले में तो अच्‍छी है ही, टेस्‍ट में भी कम नहीं है। सबसे अच्‍छी बात तो यह है कि इसे आप बच्‍चों को टिफिन में दे सकती हैं, बड़े इसे नाश्‍ते में खा सकते हैं और यह आपका शाम का हेल्‍दी स्‍नैक्‍स भी हो सकता है। तो आइए जानते हैं स्‍प्राउट्स खिचड़ी की रेसिपी

सामग्री :

मूंग दाल -1 कप
चना दाल -1 कप
सोयाबीन- 2 टेबलस्पून (अंकुरित)
चावल -2 टेबलस्पून (भिगोया और छना हुआ)
घी-1/2 टीस्पून
जीरा-1/4 टीस्पून
हींग-एक चुटकी
प्याज-1 टीस्पून (बारीक कटा),
लहुसन कापेस्ट-1/2 टीस्पून
नमक- स्वादानुसार
विधि :

प्रेशर कुकर में घी गरम करें और जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे तब उसमें हींग और लहसुन का पेस्ट डालकर मीडियम आंच पर दो तीन सेकेंड तक भून लें। अब प्याज डालकर मीडियम आंच पर 2-3 मिनट तक भून लें।

फिर इसमें चावल, अंकुरित दाल और सोयाबीन डालें और मीडियम आंच पर 30 सेकेंड तक भून लें। अब इसमें 3/4 कप पानी और नमक डालकर ढक्कन बंद कर दें और 3 सिटी आने तक पका लें।

जब कुकर का स्टीम निकल जाए तब कुकर का ढक्कन खोलें। खिचड़ी को बारीक कटे हरी धनिया के साथ गार्निश कर लें। इसे ताजा जमे सादे दही के साथ या रायते के साथ या दही में सिर्फ जीरा काला नमक डाल कर उसके साथ सर्व करें।

No comments:

Post a Comment